aimscognitive
aimscognitive
aimscognitive
aimscognitive
aimscognitive
aimscognitive
जेईई मेन 2020 (जनवरी) – छवि सुधार, पाठ्यक्रम, योग्ता और पंजीकरण प्रक्रिया

जेईई मेन 2020 (जनवरी) – छवि सुधार, पाठ्यक्रम, योग्ता और पंजीकरण प्रक्रिया

JEE Mai 2020

JEE Main 2020 – NTA ने jeemain.nta.nic.in पर JEE Main इमेज सुधार सुविधा शुरू की है। यदि आपको आवश्यक पड़े तो आप जिन अभ्यर्थियों ने चित्र अपलोड किए हैं वे अब इसे सही कर सकते हैं, यह सुबिधाए भी लागू हो चुकी है। परीक्षा के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2019 है। एनटीए 06 जनवरी से 11 जनवरी, 2020 तक। पेपर 1 और 2 के बजाय, B.Tech / B.E, B.Arch और B. योजना के लिए अलग-अलग कागजात 1 और 2 में आयोजित किए जाएंगे, जिससे इस बार, परीक्षा का पैटर्न बदल दिया गया है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है, 31 एनआईटी, 25 आईआईआईटी और 28 जीएफटीआई में बी.टेक / बी.ई / बी.आर्क / बी.प्लान में प्रवेश के लिए। यह 12 वीं उत्तीर्ण / उपस्थित उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, जो अन्य योग्ता मानदंडों को भी पूरा करते हैं। NTA अप्रैल में JEE Main के साथ-साथ अप्रैल 03 से 09, 2020 के बीच भी आयोजित करेगा। JEE Main 2020 योग्ता, परीक्षा तिथि, पंजीकरण प्रक्रिया, पाठ्यक्रम और इस पृष्ठ से अधिक जानकारी की जाँच करें।

जेईई मेन 2020 सबसे लोकप्रिय इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा में से एक है, जिसके लिए लगभग 10 से 11 लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं। यूजी इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए जेईई मेन B.Tech / B.E आयोजित किया गया है, जबकि B.Arch और B.Planning प्रवेश के लिए, इस वर्ष अलग JEE मेन पेपर आयोजित किया जा रहा है। जेईई मेन जनवरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार जेईई मेन अप्रैल के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

JEE Mai 2020
JEE Mai 2020

JEE Main 2020 की तैयारी कैसे करें

JEE Main की तैयारी के लिए अंतिम महीना छात्रों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। संशोधन की इस अवधि के दौरान, कभी-कभी उनका आत्मविश्वास कम होने लगता है और वे परीक्षा को लेकर परेशान होने लगते हैं। जबकि, इस कठिन समय में घबराने की बजाय, पूरी रणनीति बनाकर संशोधन पर ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि परीक्षा से पहले सभी महत्वपूर्ण अध्यायों को दोहराया जा सके। इस समय, उम्मीदवारों को एक रणनीति बनानी चाहिए ताकि वे कम समय में अधिक विषय पाठ्यक्रम को कवर कर सकें।

इस विषय की स्मार्ट तैयारी के लिए एनसीईआरटी पुस्तकों का गहन अध्ययन आवश्यक है, क्योंकि वे पूरे पाठ्यक्रम को कवर करते हैं और आमतौर पर इन पुस्तकों से प्रश्नपत्र भी निर्धारित किए जाते हैं। प्रत्येक अध्याय के अंत में दी गई प्रथा को हल करने से आप अवधारणा को अच्छी तरह से समझ और याद कर पाएंगे। बहुत सारी किताबें पढ़ने से बचें, क्योंकि यह समय की बर्बादी है, बाजार में उपलब्ध कई किताबें भी आपको भ्रमित कर सकती हैं। ऑर्गेनिक और इन-ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के अध्यायों पर बराबर ध्यान दें और गति को बढ़ाने के लिए दैनिक संख्यात्मक प्रश्नों को हल करें।

JEE Main परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए, अवधारणाओं को अच्छी तरह से समझना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस परीक्षा में अधिकांश प्रश्न अवधारणा पर आधारित होते हैं। विज़ुअलाइज़ेशन के साथ-साथ विश्लेषणात्मक कौशल भी महत्वपूर्ण है। इसलिए किसी भी अध्याय को पढ़ते समय महत्वपूर्ण सूत्रों का ध्यान रखें।

JEE Main 2020
JEE Main 2020

कुछ शॉर्टकट ट्रिक्स याद रखें ताकि आप हर चैप्टर को व्यवस्थित तरीके से याद रख सकें। इससे आपको परीक्षा में बहुत मदद मिलेगी। साथ ही, अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास करें। रिवीजन वही होना चाहिए जिसमें अच्छे स्कोर की संभावना सबसे ज्यादा हो। इस परीक्षा के दृष्टिकोण से, प्रकाशिकी, बिजली और चुंबकत्व ऐसे अध्याय हैं जहां से अधिक अंक आते हैं। उन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। वैक्टर, बीजगणित और समन्वय ज्यामिति जैसे महत्वपूर्ण अध्यायों पर विशेष ध्यान दें।

लगातार अभ्यास के साथ, आप इस विषय पर एक मजबूत पकड़ रखने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना भी फायदेमंद हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × one =

Call Now Button
Open chat