JEE MAIN

2020 JEE Main सिलेबस के द्वारा परीक्षा की योजना बनाने में मदत

JEE Main सिलेबस 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 2 सितंबर को आधिकारिक जेईई मेन सिलेबस 2020 में जारी किया है। NTA ने JEE Main 2020 के पेपर 2 में नए से जोड़े गए योजना खंड के लिए पाठ्यक्रम और नमूना प्रश्न भी जारी किया गया है। उम्मीदवार इस लेख में नीचे दिए गए JEE Main 2020 पाठ्यक्रम के माध्यम से प्रवेश परीक्षा में पूछे गए महत्वपूर्ण विषयों और इकाइयों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है । छात्र इस पृष्ठ की मदत से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के लिए जेईई मेन 2020 के सिलेबस की जांच कर सकते हैं। JEE Main की तैयारी करने वाले उम्मीदवार JEE Main सिलेबस 2020 के माध्यम से विषयवार महत्वपूर्ण अवधारणाओं और विषयों को जान सकते हैं। इससे आप लोगो को सिलेबस के द्वारा परीक्षा की योजना बनाने में मदत मिलती है और छात्र यह पता लगा सकते हैं कि उन्हें किस विषय में कितना समय देना है। NTA ने पेपर 1 और पेपर 2 के लिए JEE Main 2020 सिलेबस की घोषणा की है। जेईई मेन सिलेबस के अलावा, छात्र परीक्षा के कठिनाई स्तर और पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को देख सकते हैं। हमने इस लेख को इसलिए लिखा है ताकि आपको JEE Main 2020 सिलेबस के बारे में मदत मिल सके ।

JEE Main मुख्य परीक्षा पैटर्न 2020

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी JEE Main 2020 का आयोजन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में करेगी। जेईई मेन 2020 परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव किए गए हैं। जेईई मेन 2020 के दो पेपर होंगे – इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए पेपर 1 और आर्किटेक्चर और प्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए पेपर 2।

JEE Main परीक्षा पैटर्न 2020 में बदलाव

इस वर्ष, अधिकारियों ने JEE Main 2020 परीक्षा पैटर्न में निम्नलिखित नए बदलाव किए हैं।
पेपर 1 में अब प्रत्येक सेक्शन में 30 के बजाय 25 प्रश्न होंगे। इसके अलावा, प्रत्येक अनुभाग से इन 25 प्रश्नों में 5 संख्यात्मक भी शामिल किए जाएंगे। पेपर 2 के लिए अधिकारियों ने B.Planning छात्रों के लिए एक अलग सेक्शन बनाया है। जो छात्र बी प्लानिंग सेक्शन के लिए उपस्थित होंगे, उन्हें ड्राइंग सेक्शन के बजाय प्लानिंग सेक्शन से 25 MCQ पूछे जाएंगे। इसके अलावा, एप्टीट्यूड एमसीक्यू को पिछले साल 30 से घटाकर 25 कर दिया गया है।

JEE Main 2020 परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण विषय

JEE Main पाठ्यक्रम 2020 को जानने के अलावा, उम्मीदवार को यह भी पता होना चाहिए कि राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कौन सी किताबें सर्वश्रेष्ठ हैं। JEE Main 2020 के विस्तृत सिलेबस को देखते हुए, छात्रों के पास अध्ययन के लिए किताबें होनी चाहिए जो उनकी तैयारी में उनकी मदत करें।

JEE Main सिलेबस 2020 – एनटीए ने आधिकारिक जेईई मेन सिलेबस 2020 जारी किया है। उम्मीदवार जेईई मेन 2020 पाठ्यक्रम बिसय को इस लेख से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

Leave a Comment

Call Now Button
Warning: Illegal string offset 'share_counts' in /home/pco382obourc/aimscognitive.com/blog/wp-content/plugins/simple-social-buttons/simple-social-buttons.php on line 477