aimscognitive
aimscognitive
aimscognitive
aimscognitive
aimscognitive
aimscognitive
IIT-JEE परीक्षा की तैयारी के टिप्स

IIT-JEE परीक्षा की तैयारी के टिप्स

IIT-JEE 2019 परीक्षा जैसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी काफी चुनौतीपूर्ण और प्रतिस्पर्धी हो सकती है। हाल ही में अपडेट की गई 11279 सीटों के लिए हजारों से अधिक छात्र भारत में 23 कामकाजी IIT में उपलब्ध हैं। इन परीक्षाओं के लिए उपलब्ध विकल्पों की संख्या के कारण परीक्षा एक कठोर प्रक्रिया हो सकती है। पुस्तकों के टोंस, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों, कभी-कभी बढ़ते कोचिंग संस्थानों, निजी ट्यूटर्स, पढ़ने की सामग्री आपके जीवन को आसान बनाने की तुलना में अधिक भ्रामक हो सकते हैं।

  • अध्ययन के लिए घंटे की संख्या

यह दरार करने के लिए एक कठिन अखरोट है क्योंकि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति भिन्न होता है। हर छात्र की क्षमता और रुचि अलग होती है। हालांकि, क्या मामलों का अध्ययन करने के लिए अपना समय तय कर रहा है और समर्पण के साथ उस पर टिक गया है।

  • तैयारी और संशोधन

तैयारी और संशोधन दोनों महत्वपूर्ण हैं। अधिकांश उम्मीदवार IIT-JEE परीक्षा के लिए कक्षा 11 वीं और 12 वीं की तैयारी शुरू कर देते हैं। इस कठिन परीक्षा को क्रैक करने के लिए ये 24 महीने निर्णायक हो सकते हैं। जबकि हम तैयारी और संशोधन के समय को 50-50 रखने की सलाह देते हैं, लेकिन यदि आप इसे पूरी तरह से पूरा नहीं करते हैं, तो आपको सभी विषयों के लिए अपना अधिकतम देने का प्रयास करना चाहिए।

IIT-JEE परीक्षा की तैयारी के टिप्स
IIT-JEE परीक्षा की तैयारी के टिप्स
  • लिख देना

अधिकांश आईआईटी उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा में टॉप किया, उन्होंने अब तक अवधारणाओं को समझते हुए नोट्स बनाने की विधि का व्यापक रूप से सुझाव दिया है। एक बार, आपको हर अध्याय के लिए नोट बनाने के साथ किया जाता है, फिर आप अपने परीक्षा समय के दौरान इन नोटों का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि आपको पूरे अध्याय को पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। बस आपके द्वारा किए गए नोटों के माध्यम से जाना। जहाँ आवश्यकता हो वहाँ आरेखों के साथ अच्छे नोट्स बनाना जो संशोधन के दौरान काम आने वाला है।

  • परीक्षा क्रैक करना

यह बहुत से सर्वोच्च प्राथमिकता रखता है। परीक्षा के लिए बैठते समय, IIT-JEE 2019 परीक्षा के लिए व्यापक रूप से क्या अभ्यास किया जाता है और किन प्रश्नों को हल करने के लिए याद रखना है, जो आपको आसान लगता है और उन्हें सही करना है। एक बार जब यह हो जाता है, तो मध्यम कठिन और अंत में सबसे कठिन होता है। आपका उद्देश्य कागज का 80-90% सही होना चाहिए, हालांकि यह कठिन हो सकता है। औसतन, 50-70% सही उत्तर आपको देश के शीर्ष IIT संस्थानों में एक स्थान को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त हैं।

वह IIT-JEE 2019 परीक्षा जैसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी काफी चुनौतीपूर्ण और प्रतिस्पर्धी हो सकती है। हाल ही में अपडेट की गई 11279 सीटों के लिए हजारों से अधिक छात्र भारत में 23 कामकाजी IIT में उपलब्ध हैं। इन परीक्षाओं के लिए उपलब्ध विकल्पों की संख्या के कारण परीक्षा एक कठोर प्रक्रिया हो सकती है।

IIT-JEE परीक्षा की तैयारी के टिप्स
IIT-JEE परीक्षा की तैयारी के टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 12 =

Call Now Button
Open chat